ads

आईपीएल 2021 : पिछले सीजन के 5 बड़े विवाद, जिन्होंने खूब बटोरी सुर्खियां, हर कोई था हैरान

 

नई दिल्ली। आईपीएल का 13वां सीजन (IPL Season 13) कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते यूएई (UAE) में आयोजित किया गया था। फाइनल मैच मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच खेला गया था। दिल्ली कैपिटल्स इस खिताबी मुकाबले में 5 विकेट से हार गई थी। हर साल की तरह पिछले साल भी आईपीएल (IPL-13) के दौरान कई विवाद खड़े हुए थे। आइए नजर डालते पिछले साल आईपीएल में हुई विवादों पर।

यह खबर भी पढ़ें : युवराज सिंह ने जीत के जश्न में नहीं की चोट की परवाह, जमकर किया डांस, वीडियो वायरल

शॉर्ट रन विवाद
दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच एक मैच टाई रहा था। इस मैच के 19वें ओवर में क्रिस जोर्डन ने एक रन लिया, लेकिन उसे शार्ट करार दिया गया था। जबकि टीवी फुटेज में पता चला कि उनका बल्ला क्रीज के अंदर था। पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी और मंयक अग्रवाल ने पहली तीन बॉल पर 12 रन बना लिए थे और जीत के लिए 2 रन की जरूरत थी। अगली दो गेंदों पर पंजाब के दो विकेट गिर गए और आखिरी बॉल पर एक रन बना और मैच सुपर ओवर में चला गया। इस मैच में शॉर्ट रन पर हुए विवाद पर वीरेन्द्र सहवाग ने खूब आलोचना की थी।

यह खबर भी पढ़ें : लाइव मैच में पड़ा घूंसा तो बिगड़ा चेहरा, बेहोश होकर जमीन पर गिरा खिलाड़ी

टॉम कुर्रन का दोबारा क्रिज पर लौटना
राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए एक मैच के 18वें में टॉम कुर्रन को मैदान पर खड़े अंपायर ने एलपीडब्ल्यू आउट करार दिया था, इस फैसले पर कुर्रन ने नाराजगी जाहिर की और रिव्यू के लिए कहा। मामला तीसरे अंपायर के पास गया, लेकिन राजस्थान की टीम पास रिव्यू नहीं था, लेकिन अंपायरों की इस मामले पर चर्चा की। चेन्नई के कप्तान धोनी ने इस पर आपत्ति भी जताई थी कि इस निर्णय को रिव्यू कैसे किया जा सकता है। बाद में कैच के लिए इसे रिव्यू किया गया। तीसरे अंपायर ने वीडियो देखा और पाया कि गेंद और बल्ले का कोई संपर्क ही नहीं हुआ तो उन्होंने कुर्रन को वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

यह खबर भी पढ़ें : भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान, दो दिग्गज हुए बाहर, इनकी हुई वापसी

अनुष्का ने लगाई थी सुनील गावस्कर को लताड़
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। इस मैच में विराट कोहली ने 2 कैच छोड़े थे और वह बल्ले से भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। उन्होंने सिर्फ 5 रन ही बनाए थे। इस पर कमेंट्री बॉक्स में बैठे लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा पर टिप्पणी की। अनुष्का ने ट्विटर पर गावस्कर को लताड़ लगाते हुए लिखा था, 'मै आपसे कहना चाहती हूं कि आपका बयान काफी गलत है। आप ऐसे बयान क्यों देते हैं और क्या एक क्रिकेटर के खेल के लिए उसकी पत्नी ही जिम्मेदार है।' उन्होंने लिखा, 'मैं जानती हूं कि आपने हमेशा क्रिकेटरों के निजी जीवन का सम्मान किया है। तो आपको ऐसा नहीं लगता कि ऐसा ही मेरा साथ होना चाहिए। उन्होंने लिखा, कब ऐसा होगा कि किकेट में मुझे घसीटना बंद किया जाएगा। बाद में सुनील गावस्कर ने सफाई देते हुए कहा कि उनका आशय वह नहीं था जो समझा गया।'

यह खबर भी पढ़ें : आईपीएल 2021:कभी पिता ने छिपा दिया था बैट, अब 5वीं में फेल विराट आईपीएल में उड़ाएंगे गेंदबाजों के होश

पॉल रेफल ने बदला था अपना वाइड बॉल का फैसला
आईपीएल के दौरान जब सनराइजर्स हैदराबाद रनों का पीछा कर रही थी। पॉल रेफल ने शार्दुल ठाकुर की एक गेंद को वाइड दिया। यह मैच का एक नाजुक मोड़ था। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने प्रतिरोध किया। अंत में रेफल को अपना फैसला बदलना पड़ा था। हालांकि, सनराइजर्स हैदराबाद ने आसानी से 168 रनों का पीछा करते हुए मैच जीत लिया था।

यह खबर भी पढ़ें : VIDEO: कोहली ने SIX लगाकर रोहित को चिढ़ाया तो हिटमैन का आया ऐसा मजेदार रिएक्शन

डीआरएस पर विवाद
डीआरएस के द्वारा डेविड वॉर्नर को एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आउट दिया गया। कमेंटटरों समेत अनेक लोगों ने इस निर्णय को गलत बताया। मोहम्मद सिराज के छठे ओवर में वॉर्नर को विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया। हालांकि, मैदानी अंपायर ने इसे नॉटआउट दिया था। इस निर्णय ने क्रिकेट पंडितों और कमेंटटरों को हैरान कर दिया। कमेंटेटर मबंगवा ने कहा, मुझे लगता है कि अंपायर ने यह गलत फैसला किया। बहुत से लोगों का यह भी मानना था कि बेनिफिट ऑफ डाउट बल्लेबाज को मिलना चाहिए था।



Source Patrika : India's Leading Hindi News Portal
https://ift.tt/2OX65kj

Post a comment

0 Comments