ads

गावस्कर ने 7 मार्च को रचा था इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की थी ये बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर (sunil gavaskar) की गिनती दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में होती है। गावस्कर ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रोल मॉडल हैं। भारत के लिए 16 साल तक लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले गावस्कर ने अपने क्रिकेट कॅरियर ( Cricket Career) में कई मुकाम हासिल किए हैं। गावस्कर ने 34 साल पहले 7 मार्च के दिन ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिसकी वजह से उनका नाम इतिहास में अमर हो गया।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज : पीटरसन की क्रिकेट में वापसी, बांग्लादेश की नजरें जीत पर

7 मार्च को पूरे किए थे 10 हजार रन
बता दें कि सुनील गावस्कर ने 7 मार्च, 1987 को सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने थे। गावस्कर ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि हासिल की थी। यह बात अलग है कि गावस्कर के बाद कई बल्लेबाजों ने इस उपलब्धि को हासिल किया। जब भी कोई बल्लेबाज 10000 इंटरनेशनल पूरा करेगा तो गावस्कर को जरूर याद किया जाएगा। भारत के सुनील गावस्कर ने सबसे पहले अपने बल्ले से इस आंकड़े को छुआ था।

Rishabh Pant ने एंडरसन की गेंद पर ठोका रिवर्स स्वीप शॉट

1971 में किया था डेब्यू
गावस्कर ने वर्ष 1971 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। टेस्ट क्रिकेट के 125 मैचों में गावस्कर ने 51.12 की औसत से 10,122 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 दोहरे शतक, 34 शतक और 45 अर्धशतक निकले। वहीं उन्होंने 108 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उनके नाम 35.14 की औसत से 3092 रन हैं। गावस्कर ने 1987 में क्रिकेट केा अलविदा कह दिया था।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज : थरंगा के अर्धशतक से श्रीलंका लीजेंड्स की जीत

भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के 50 साल पूरे होने पर शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सम्मानित किया गया। यहां कमेंटेटर के रूप में मौजूद 71 वर्ष के पूर्व कप्तान गावस्कर को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन लंच ब्रेक में स्मृति स्वरूप ब्लू कैप प्रदान की।

IND vs ENG : भारत 365 रन पर ऑल आउट, सुंदर पहला टेस्ट शतक लगाने से चूके

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि गावस्कर जी के भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के 50 साल पूरे होने का जश्न। सभी भारतीयों के लिए यह बड़ा पल और हम दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इसका जश्न मना रहे हैं। इस दौरान दर्शकों ने एक विशालकाय फ्लैक्स से एक स्टैंड को ढक दिया। इसमें सुनील मनोहर गावस्कर की तस्वीर के साथ उनकी उपलब्धियां दर्ज थीं।



Source Patrika : India's Leading Hindi News Portal
https://ift.tt/38haLrU

Post a comment

0 Comments