ads

इन 3 स्टार्स के ठुकराने के बाद अमिताभ के हाथ लगी थी जंजीर, एक डर के चलते बिग बी हो गए थे बीमार

नई दिल्ली। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन का नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में लिया जाता है। उनकी फिल्मों को देखने के लिए आज भी लोगों की भीड़ उतनी ही जमा होती है जितनी पहले हुआ करती थी। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब फिल्म डायरेक्टर इन्हें अपनी फिल्म में साइन करने से डरते थे। इन्ही के बीच एक ऐसी ही फिल्म थी जंजीर, यह फिल्म भले ही अमिताभ बच्चन के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई हो, लेकिन इससे पहले डायरेक्टर अमिताभ को नही बल्कि तीन बड़े सुपरस्टार को लेना चाहते थे। जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आखिर किन 3 एक्टर्स ने ठुकराई थी जंजीर..

dharmendra_1.jpg

11 मई 1973 को रिलीज हुई फिल्म 'जंजीर' के लिए अमिताभ बच्चन से पहले धर्मेंद्र, देव आनंद और राजकुमार को चुना गया था। जिसके प्रोड्यूसर-डायरेक्टर प्रकाश मेहरा थे जो इन तीनों में से किसी को भी इस फिल्म को साइन नही किया।

धर्मेंद्र

एक इंटरव्यू में प्रकाश मेहरा ने बताया था कि फिल्म जंजीर के लिए धर्मेंद्र लीड रोल करने के लिए तैयार थे। इसलिए उन्होंने धर्मेंद्र और मुमताज की जोड़ी को लेकर फिल्म का ऐलान कर दिया था। लेकिन कुछ महिने के बाद धर्मेंद्र ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया। हांलाकि धर्मेन्द्र को मनाने की बहुत कोशिश की गई लेकिन वो इसके लिए तैयार नहीं हुए।

pran.jpg

देव आनंद

जब धर्मेंद्र ने फिल्म छोड़ दी तो प्रकाश मेहरा ने देव आनंद को ऑफर किया। उन्हें कहानी पसंद आई। लेकिन उन्हें इसमें गानों की कमी खली। उन्होंने फिल्म में और गाने लेने को कहे तो मेहरा इसके लिए तैयार नहीं थे। इस पर देव आनंद ने फिल्म करने से ही मना कर दिया।

राजकुमार

देव आनंद के मना करने के बाद प्रकाश मेहरा राजकुमार के पास फिल्म 'जंजीर' का ऑफर लेकर गए। उस वक्त राजकुमार किसी फिल्म को लेकर काफी व्यस्त थे लेकिन इसके बाद भी राजकुमार को फिल्म की कहानी इतनी पसंद आई कि वे अगले दिन से ही शूटिंग करने को तैयार हो गए। लेकिन वे चाहते थे कि इस फिल्म की शूटिंग दक्षिण भारत में हो, ताकि वो चेन्नई में अपनी उस फिल्म की शूटिंग भी करते रहें। हालांकि, मेहरा ने राजकुमार की शर्त नहीं मानी।

amitabh-bachchan-1494503155_835x547.png

प्राण ने प्रकाश मेहरा को अमिताभ बच्चन के पास भेजा

जब तीन बड़े सुपस्टार से बात नही बनी तब एक्टर प्राण ने प्रकाश मेहरा को अमिताभ बच्चन के पास भेजा। प्रकाश मेहरा के जह अमिताभ को इस फिल्म के लिए चुन लिया तब उन्हें लोगों से काफी कुछ सुनने पड़ा था। क्योकि उस दौरान अमिताभ की कई फिल्में फ्लॉप रही थी। लेकिन जंजीर को साइन करने के बाद अमिताभ ने प्रकाश मेहरा से कुद कहा था कि जंजीर भी फ्लॉप हो गई तो वो मुंबई को हमेशा के लियेछोड़कर वापस अपने घर इलाहाबाद लौट जाएंगे।

amitabhbachchan.jpg

खराब शुरुआत देख अमिताभ हो गए थे बीमार

मेहरा के मुताबिक, जब फिल्म रिलिज हुई तब कोलकाता में फिल्म अच्छी चली। लेकिन बॉम्बे में शुरूआती चार दिन काफी खराब रहे। तब सभी को लगा था कि यह फिल्म भी फ्लॉप हो जाएगी। खराब शुरुआत देख अमिताभ इतना डर गए कि उन्हें बुखार तक आ गया।"

सुपरहिट फिल्म साबित हुई

बता दें कि जंजीर अमिताभ बच्चन के लिए सुपरहिट फिल्म साबित हुई इस फिल्म ने उन्हे रातोंरात एक बड़ा स्टार बना दिया। इसके बाद से उन्होने कभी पीछे मुड़कर नही देखा सफलता उनके कदम चूमते गई। और आज वो वॉलीवुड से शहशाह के नाम से पहचाने जा रहे हैं।



Source इन 3 स्टार्स के ठुकराने के बाद अमिताभ के हाथ लगी थी जंजीर, एक डर के चलते बिग बी हो गए थे बीमार
https://ift.tt/36zPKY3

Post a Comment

0 Comments