ads

BCCI ने जारी किया रणजी ट्राफी, विजय हजारे और सैयद मुश्ताक टूर्नामेंट का शेड्यूल, जानिए कब और किस वेन्यू पर होंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घरेलू सीजन के लिए टूर्नामेंट्स के शेड्यूल और वेन्यू की घोषणा कर दी है। इसमें बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के शेड्यूल जारी किया है। बात करें रणजी ट्रॉफी की तो इस बार रणजी ट्रॉकी के मुकाबले 6 शहरों में आयोजित होंगे। रणजी ट्रॉफी के सभी नॉकआउट मुकाबले कोलकाता में होंगे। इसके साथ ही बीसीसीआई ने राज्य संघों से खेलों के आवंटन के लिए 1 सितंबर तक बोर्ड को मैदान की उपलब्धता के बारे में सूचित करने को भी कहा है। मुश्ताक अली ट्रॉफी की बात करें तो इस टी20 टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच दिल्ली में होंगे। वहीं विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबले चेन्नई में होंगे।

27 अक्टूबर से शुरू होगी मुश्ताक अली ट्रॉफी
बीसीसीआई के इस घरेलू सीजन की शुरुआत महिला अंडर 19 टूर्नामेंट से होगी। वहीं सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी का आयोजन 27 अक्टूबर से शुरू होगा। पहले बीसीसीआई ने फैसला किया था कि आगामी घरेलू सत्र के लिए प्रत्येक टीम में अधिकतम 30 सदस्य हो सकते हैं। इनमें से न्यूनतम 20 खिलाड़ी शामिल होंगे। वहीं सहायक कर्मचारियों की संख्या कुल 10 तक सीमित रह सकती है।

यह भी पढ़ें— भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया सन्यास, बनाया था सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड

cricket.png

रणजी ट्रॉफी 5 जनवरी से
वहीं रणजी ट्रॉफी की शुरुआत 5 जनवरी से होगी। टूर्नामेंट के लिए ग्रुपिंग और क्वालिफिकेशन सिस्टम के लिए सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए पांच एलीट ग्रुप होंगे। इन ग्रुप में छह टीमें होंगी और आठ टीमों के साथ एक प्लेट ग्रुप होगा। सभी ग्रुप में प्रति टीम पांच मैच होंगे।

पांच एलीट ग्रुप विजेता पहुंचेंगे सीधे क्वार्टर फाइनल में
घरेलू टूर्नामेंट के लिए बनाए जाने वाले पांच एलीट ग्रुप के विजेता सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगे। इनमें से प्रत्येक एलीट ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों और प्लेट ग्रुप की विजेता के बीच तीन प्री-क्वार्टर फाइनल होंगे। इनमें से तीन विजेता क्वार्टर लाइन-अप को पूरा करेंगे। सीनियर महिला वनडे, टी20 और महिला अंडर 19 (वन-डे) के लिए पांच एलीट ग्रुप होंगे, जिनमें छह टीमें होंगी और एक प्लेट ग्रुप में छह टीमें होंगी।

यह भी पढ़ें— टीम इंडिया के ये 5 क्रिकेटर अभी भी हैं कुंवारे, अफेयर्स को लेकर रहे सुर्खियों में

कोविड प्रबंधन के लिए चिकित्सक टीम
इसके साथ ही बीसीसीआई ने राज्य संघों को कोविड से संबंधित मुद्दों के प्रबंधन के लिए प्रत्येक दस्ते में एक टीम चिकित्सक चुनने के लिए कहा है। इस कोविड प्रबंधन टीम में 10 सपोर्ट स्टाफ होगा और यह टीम फिजियोथेरेपिस्ट से अलग होगी। खिलाड़ियों के अंतरराज्यीय स्थानांतरण और पंजीकरण की अंतिम तिथि विशिष्ट टूर्नामेंट की शुरुआत से 15 दिन पहले होगी।



Source Patrika : India's Leading Hindi News Portal
https://ift.tt/3gMwLiw

Post a Comment

0 Comments