ads

भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज,दो ऑलराउंडर लिस्ट में

1.कपिल देव ( 74 गेंद) - भारत के पूर्व महान ऑलराउंडर रहे कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 1986 में सिर्फ 74 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया था। इस मैच में कपिल देव ने 165 गेंदों में 163 रन की पारी खेली थी| जिसमें 19 चौके और 1 छक्के शामिल थे। इस मैच में भारत की तरफ से दो और शतक लगे थे। सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतकीय पारी खेली थी। भारत के तरफ से टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है।

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन (74 बॉल)- 1996 में कोलकाता के में हुए मैच में भारत के बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए मात्र 74 गेंदों में ही शतक बना लिया था ।टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने के मामले में अजहरुद्दीन, कपिल देव के साथ संयुक्त रूप से लिस्ट में टॉप पर हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इस पारी में 77 गेंदों में 109 रन बनाए थे जिसमें 18 चौके और 1 छक्के शामिल थे। इस मैच में भारत के स्पिनर अनिल कुंबले ने 88 रनों की पारी खेली थी, और अजहरुद्दीन के साथ आठवें विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी की थी।

3.वीरेंद्र सहवाग (78 बॉल) - भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र 78 गेंदों में शतक बना दिया था। इस मैच में सहवाग ने 180 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 20 चौके और 2 छक्के शामिल थे। इस मैच में भारत की तरफ से राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ ने भी शतक जड़े थे।

4. शिखर धवन(85 गेंद) - बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में मात्र 85 गेंदों में शतक ठोक दिया था। धवन ने इस टेस्ट मैच में 174 गेंदों में 187 रन बनाए थे। जिसमें 33 चौके और 2 छक्के शामिल थे। धवन ने ओपनिंग पार्टनर मुरली विजय के साथ पहले विकेट के लिए 289 रनों की शानदार साझेदारी की थी। इस मैच को भारत ने 6 विकेट से जीता था।

5. हार्दिक पांड्या (86 बॉल)- पिछले कुछ दिनों से खराब फॉर्म से गुजर रहे हार्दिक पांड्या ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में मात्र 86 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था। इस शतक के साथ ही हार्दिक पांड्या कपिल देव के साथ उस विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए हैं जिसने एक ऑलराउंडर के तौर पर भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक बनाया है। हार्दिक पांड्या ने इस टेस्ट मैच में 96 गेंदों में 108 रनों की शानदार पारी खेली थी जिसमें 8 चौके और 7 छक्के शामिल थे। इस मैच में भारत की तरफ से शिखर धवन ने भी शतक जमाया था। भारतीय टीम ने इस मैच को पारी और 171 रनों से जीता था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैकुलम के नाम है जिन्होंने 54 गेंदों में शतक जड़ा था।



Source Patrika : India's Leading Hindi News Portal
https://ift.tt/2YPyvBF

Post a Comment

0 Comments