ads

वैसे भारतीये बल्लेबाज जिन्होंने अपने 99वें टेस्ट में जड़ा है दोहरा शतक,सुनील गावस्कर भी सूची में

1. सुनील गावस्कर - साल 1983 में भारत के दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ चेन्नई के ऐतिहासिक मैदान पर हुए टेस्ट मैच में भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 313 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम सुनील गावस्कर के शानदार 236 रन की बदौलत पहली पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 451 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया। सुनील गावस्कर ने अपने इस मैराथन पारी के दौरान 425 गेंदों का सामना किया और 23 चौके लगाए। सुनील गावस्कर का यह दोहरा शतक उनके 99वें टेस्ट पर आया था। इस टेस्ट मैच का परिणाम ड्रा रहा था।

2. सौरव गांगुली- साल 2007 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी। बेंगलुरु में खेले गए मैच में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के महान बल्लेबाज गांगुली का यह 99वें वा टेस्ट था। इस मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही, ऊपरी क्रम के चार बल्लेबाज मात्र 61 रन पर आउट हो गए थे। इसके बाद सौरव गांगुली ने युवराज सिंह के साथ 300 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। गांगुली ने इस पारी में 239 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 361 गेंद का सामना किया है, इस पारी में गांगुली ने 30 चौके और 2 छक्के जड़े। युवराज सिंह ने भी इस मैच में शानदार शतक जड़ा था उन्होंने 203 गेंदों में 169 रन बनाए जिसमें 28 चौके और 1 छक्के शामिल थे। इस टेस्ट की दूसरी पारी में भी गांगुली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 91 रन बनाए थे। गांगुली के लिए यह मैच यादगार रहेगा। इस मैच का परिणाम ड्रॉ रहा था।

3.वीवीएस लक्ष्मण- साल 2008 ऑस्ट्रेलिया टीम भारत के दौरे पर टेस्ट श्रृंखला खेलने आई थी। श्रृंखला के तीसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके 2 विकेट 27 रन पर ही आउट हो गए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनर गौतम गंभीर ने अच्छी साझेदारी करते हुए टीम को संभाला ।सचिन भी 68 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे लक्ष्मण ने गौतम का बेहतरीन साथ दिया ,गौतम गंभीर ने इस मैच में 206 रन बनाए साथ ही अपना 99 वा टेस्ट खेल रहे लक्ष्मण ने 301 गेंदों में 200 रनों की नाबाद पारी खेली। भारत ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 613 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया। इस मैच का परिणाम भी ड्रॉ रहा था।



Source Patrika : India's Leading Hindi News Portal
https://ift.tt/3l4ONyC

Post a Comment

0 Comments