ads

जानें किशोर कुमार ने क्यों छोड़ दिया था अमिताभ बच्चन की फिल्मों में गाना

70 और 80 के दशक में किशोर कुमार के गाने काफी हिट रहे। वहीं अमिताभ बच्चन के लिए भी यह उनके करियर का स्वर्णिम दौर था। किशोर कुमार ने कई दिग्गज़ों के लिए गाने गाए थे और अमिताभ बच्चन भी इसमें शुमार है। बता दें कि किशोर दा ने बिग बी के लिए अपने फिल्मी करियर में 131 गाने गाए थे और ख़ास बात यह है कि इसमें से करीब 115 गाने हिट रहे थे।

हिंदी सिनेमा में यही वो दौर था जब किशोर कुमार अमिताभ की आवाज बन गये थे। ऐइसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, किशोर द्वारा अमिताभ के लिए गाए गए गानों में से 90 फीसदी गाने हिट रहे थे। हालांकि एक समय यह हिट जोड़ी टूट गई थी। कई सालों तक ऐसा हुआ जब बिग बी के लिए किशोर दा ने कोई गाना नहीं गाया।

यह भी पढें शादी के बाद इन चार अभिनेत्रियों के साथ रह चुके हैं सनी देओल के संबंध

यह किस्सा साल 1980 से जुड़ा हुआ है। किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक होने के साथ ही एक दमदार अभिनेता भी थे. उन्होंने कई फिल्मों में अभिनेता के रूप में काम किया और वे एक निर्देशक भी थे। साल 1980 में किशोर दा ने फिल्म ‘ममता की छांव’ में के लिए अमिताभ बच्चन से गेस्ट रोल करने के लिए कहा, लेकिन बिग बी ने उन्हें इस रोल के लिए समय की कमी के कारण मना कर दिया। बिग बी के इंकार से किशोर कुमार नाराज हो गए और उन्होंने अमिताभ बच्चन के लिए गाना ही छोड़ दिया।

जब अमिताभ बच्चन अपने स्वर्णिम दौर से गुजर रहे थे तब हर गायक उनकी आवाज बनना चाहता था लेकिन फैंस अधिकतर किशोर दा की आवाज ही बिग बी के लिए पसंद करते थे। लेकिन जब अमिताभ और किशोर की जोड़ी टूट गई तो फिर अलग-अलग गायकों ने अमिताभ के लिए गाने गाये। हालांकि दर्शक इससे ठीक से जुड़ नहीं पाए।

यह भी पढें जिम से लेकर स्वीमिंग पूल तक सारी सुविधाएं, किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं सलमान का फार्म हाऊस

माना जाता है कि निर्माता, निर्देशक, संगीतकार आदि भी इस बात को समझ चुके थे कि किशोर दा और अमिताभ बच्चन का दोबारा साथ आना जरुरी है। खुद अमिताभ को भी ऐसा महसूस होने लगा था। ऐसे में अमिताभ ने किशोर से मिलने की योजना बनाई। अमिताभ बच्चन किशोर कुमार से मिलने के लिए उनके बेटे के जन्मदिन पर उनके घर गए थे। इस मुलाकात के बाद से दोनों के संबंधों में सुधार आ गया।



Source जानें किशोर कुमार ने क्यों छोड़ दिया था अमिताभ बच्चन की फिल्मों में गाना
https://ift.tt/3qS7kSk

Post a Comment

0 Comments